आखिर हमारी गलती क्या है


इन दिनों भूमि अधिग्रहण को लेकर हरियाणा में हंगामा बरपा हुआ है. जब देखो भूमि अधिग्रहण मामले पर सरकार अपनी सफाई  देती नजर आती है तो मौका मिलते ही विपक्ष हमला बोल देता है. कहने का अर्थ यह है की सरकार कभी कोई सेक्टर, कभी एसइजेड तो कभी कोई सरकारी उपक्रम लगाने के लिए भूमि पर भूमि अधिग्रहण किये जा रही है और विपक्ष शोर मचाये जा रहा है. जबकि हल है की कुछ भी निकल कर सामने नहीं आ रहा है. या यह भी कह सकते है की अभी इस मामले में अपनी-अपनी रोटियाँ सेंक रहे है. इस मामले का कोई हल नहीं निकलता देख अब तो किसान भी पूछने लगा है की आप सब बुद्धिजीवी एक बात बताओ आखिर हमारी गलती क्या है. 
अब देखो ना गोरखपुर गाँव के किसान वही सब कह रहे हैं जो सरकार कहती है. सरकार कहती है कि किसी भी इंडस्ट्री के लिए उपजाऊ भूमि का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा, किसान भी तो यही कह रहें हैं कि उनकी भूमि बेहद उपजाऊ है. बुद्धिजीवी व वैज्ञानिक कहते हैं कि परमाणु बिजली संयंत्र घनी आबादी वाले क्षेत्र में नहीं लगाना चाहिए, वो भी तो यही कह रहे हैं कि उनका क्षेत्र (फतेहाबाद, हिसार, सिरसा जिले आदि) घनी आबादी वाला है. नेता-अफसर सब कहते हैं कि विरोध प्रदर्शन शांति पूर्वक (लोकतांत्रिक) तरीके से होना चाहिए, पिछले आठ महीनों से हम वही तो कर रहें हैं. 
फतेहाबाद डी सी ऑफिस के सामने किसान शांतिपूर्वक धरना दे रहे हैं. इस दौरान दो किसान (भागुराम व राम कुमार ) काल का ग्रास बन चुके है. मगर सरकार है कि सुनती ही नहीं है. जापान की त्रासदी के बाद तो परमाणु संयंत्र के खतरे से आम आदमी भी वाकिफ हो चुका है. अब आप ही बताओ की किसानो की गलती क्या है? ये लोग कब तक अपना कामकाज छोड़कर यहाँ धरने पर बैठे रहें. जनता इनका साथ नहीं दे रही और शासन-प्रशासन को कुछ सुनता नहीं. बावजूद इसके जब ये लोग भी जाट समुदाय की तर्ज पर रास्ते जाम करेंगे, रेलवे ट्रैक जाम करेंगे तो सभी इनको गलत बताएँगे.
ऐसे में इन किसानो का कहना है की इतना सब होने के बाद पुलिस मामले दर्ज करेगी और जेल में बंद कर देगी. हथियार उठाएंगे तो हमें नक्सली बताकर गोली मार दी जायेगी. हमारी जमीन, रोजी-रोटी कैसे बचे? आप ही कोई रास्ता सुझाएँ, आप फिर भी बुद्धिजीवी हैं.

Related Articles :


Stumble
Delicious
Technorati
Twitter
Facebook

1 आपकी गुफ्तगू:

devendra gautam said...

सरकार के पास सही दृष्टि और सुविचारित योजना का अभाव है.

Post a Comment

अंग्रेजी से हिन्दी में लिखिए

तड़का मार के

* महिलायें गायब
तीन दिन तक लगातार हुई रैलियों को तीन-तीन महिला नेत्रियों ने संबोधित किया. वोट की खातिर जहाँ आम जनता से जुड़ा कोई मुद्दा नहीं छोड़ा वहीँ कमी रही तो महिलाओं से जुड़े मुद्दों की.

* शायद जनता बेवकूफ है
यह विडम्बना ही है की कोई किसी को भ्रष्ट बता रह है तो कोई दूसरे को भ्रष्टाचार का जनक. कोई अपने को पाक-साफ़ बता रहे है तो कोई कांग्रेस शासन को कुशासन ...

* जिंदगी के कुछ अच्छे पल
चुनाव की आड़ में जनता शुकून से सांस ले पा रही है. वो जनता जो बीते कुछ समय में नगर हुई चोरी, हत्याएं, हत्या प्रयास, गोलीबारी और तोड़फोड़ से सहमी हुई थी.

* अन्ना की क्लास में झूठों का जमावाडा
आज कल हर तरफ एक ही शोर सुनाई दे रहा है, हर कोई यही कह रहा है की मैं अन्ना के साथ हूँ या फिर मैं ही अन्ना हूँ. गलत, झूठ बोल रहे है सभी.

* अगड़म-तिगड़म... देख तमाशा...
भारत देश तमाशबीनों का देश है. जनता अन्ना के साथ इसलिए जुड़ी, क्योंकि उसे भ्रष्टाचार के खिलाफ यह आन्दोलन एक बहुत बड़ा तमाशा नजर आया.
a
 

gooftgu : latest news headlines, hindi news, india news, news in hindi Copyright © 2010 LKart Theme is Designed by Lasantha