भ्रष्टाचार के खिलाफ ये लोग कौन है


देश में दीमक की तरफ फ़ैल रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे जी अनशन पर क्या बैठे की एक आंधी सी आ गई. जिसको देखो वो अन्ना हजारे के साथ हो लिया. जो साथ नहीं हो सके उन्होंने समर्थन देने की बात कही. तो कुछ ऐसे भी थे जो अपने शहर में ही अपने को अन्ना हजारे समझ कर भ्रष्टाचार के खिलाफ अनशन पर बैठ गए. शहरों में भी वही हुआ जो दिल्ली में हो रहा था. पूरे देश में जहाँ पर भी जो अनशन पर बैठ रहा था उसको वहीँ पर लोगो का समर्थन मिल रहा था. भ्रष्टाचार के खिलाफ यह आंधी इतनी तेज थी की जो सरकार अब तक भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कोई ठोस कदम उठाना तो दूर उनको बचाने का प्रयास कर रही थी आखिरकार देश में लोकपाल विधेयक लाने को तैयार हो गई.
बात यहीं पर ख़त्म नहीं हुई. भ्रष्टाचार के इस हवन में जनता की आहुति पाने के लिए बहुत सी सुविधाओं का सहारा लिया गया. किसी समर्थक ने जनता का समर्थन जुटाने के लिए वेबसाईट शुरू की तो किसी ने एसएम्एस का सहारा लिया. तो कुछ समर्थको ने टेलीफोन और मोबाइल कंपनियों से बात कर ऐसी सुविधा भी इजाद करवा ली की आप सिर्फ एक नंबर पर मिस कॉल करोगे और आपके पास एक सन्देश आएगा की इस आन्दोलन के समर्थन के लिए आपका धन्यवाद. कुल मिलकर कहने का भाव यह है की सभी का मकसद एक ही था की किसी भी तरह देश से भ्रष्टाचार को समाप्त किया जाएँ. जनता भी खूब थी की हर सुविधा का उसने भरपूर साथ देते हुए अन्ना हजारे जी का खूब सहयोग किया.
माना की सभी चाहते है की देश से भ्रष्टाचार जड़ से ख़त्म हो जाये. शायद यहीं कारण था की जनता ने अन्ना हजारे के आन्दोलन की चहुँ ओर प्रसंशा की. बताते है की 125 करोड़ की आबादी वाले इस देश की 121 करोड़ की आबादी ने अन्ना हजारे के समर्थन में ई मेल, एसएम्एस या मिस कॉल की. किसी ने कुछ नहीं किया तो वो थे कुछ राजनीतिज्ञ. लेकिन अभी सवाल वहीँ का वहीँ. आखिर भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना हजारे का समर्थन करने वाले ये 121 करोड़ लोग कौन थे. मजदूर थे, व्यापारी थे, रिक्शा चलाने वाले थे, अधिकारी थे या नेता थे. वो जो भी थे, भले ही उन्होंने अन्ना हजारे की इस मुहीम का साथ दिया हो लेकिन उनमे से किसी ने भी भ्रष्टाचार ख़त्म करने का प्रयास नहीं किया.
सभी ने साथ दिया तो सिर्फ फोटो खिंचवाने, माला पहनाने, साथ बैठने या फिर समाचार पत्रों में नाम छपवाने के लिए. क्या 121 करोड़ लोगो में से कोई भी ऐसा नहीं था जो भ्रष्टाचार में लिप्त नहीं हो. क्या अन्ना हजारे की मुहीम में साथ चलने वालों में से कोई भी रिश्वत नहीं ले रहा. अगर 121 करोड़ की जनता आम है तो आज इस देश में रिश्वत कौन लेता है, भ्रष्ट कौन है. नहीं ऐसा कुछ नहीं है. आज सारी जनता पैसा कमाने के लिए भ्रष्ट है, लेकिन किसी ने भी अभी तक यह नहीं कहा की मै भविष्य में रिश्वत नहीं लूँगा या अगर मुझे भविष्य में कोई भ्रष्ट अधिकारी मिलता है तो मै उसके खिलाफ शिकायत करूँगा. तो क्या ऐसे में देश से भ्रष्टाचार समाप्त हो पायेगा. यह कोई और नहीं हमको ही सोचना है.

Related Articles :


Stumble
Delicious
Technorati
Twitter
Facebook

0 आपकी गुफ्तगू:

Post a Comment

अंग्रेजी से हिन्दी में लिखिए

तड़का मार के

* महिलायें गायब
तीन दिन तक लगातार हुई रैलियों को तीन-तीन महिला नेत्रियों ने संबोधित किया. वोट की खातिर जहाँ आम जनता से जुड़ा कोई मुद्दा नहीं छोड़ा वहीँ कमी रही तो महिलाओं से जुड़े मुद्दों की.

* शायद जनता बेवकूफ है
यह विडम्बना ही है की कोई किसी को भ्रष्ट बता रह है तो कोई दूसरे को भ्रष्टाचार का जनक. कोई अपने को पाक-साफ़ बता रहे है तो कोई कांग्रेस शासन को कुशासन ...

* जिंदगी के कुछ अच्छे पल
चुनाव की आड़ में जनता शुकून से सांस ले पा रही है. वो जनता जो बीते कुछ समय में नगर हुई चोरी, हत्याएं, हत्या प्रयास, गोलीबारी और तोड़फोड़ से सहमी हुई थी.

* अन्ना की क्लास में झूठों का जमावाडा
आज कल हर तरफ एक ही शोर सुनाई दे रहा है, हर कोई यही कह रहा है की मैं अन्ना के साथ हूँ या फिर मैं ही अन्ना हूँ. गलत, झूठ बोल रहे है सभी.

* अगड़म-तिगड़म... देख तमाशा...
भारत देश तमाशबीनों का देश है. जनता अन्ना के साथ इसलिए जुड़ी, क्योंकि उसे भ्रष्टाचार के खिलाफ यह आन्दोलन एक बहुत बड़ा तमाशा नजर आया.
a
 

gooftgu : latest news headlines, hindi news, india news, news in hindi Copyright © 2010 LKart Theme is Designed by Lasantha