आरक्षण जरुरी की बेटिया


मेरे शहर हिसार सहित देश-प्रदेश में हर और आरक्षण का शोर कभी भी और कहीं भी सुन सकते है. आज हर कोई आरक्षण की अंधी दौड़ में भागा चला जा रहा है. आरक्षण की मांग करने वालो से आम जनता को कोई सरोकार नहीं होता बावजूद इसके उनकी आत्मा हर समय यही दुआ करती है की कोई अनहोनी ना हो जाये. हिसार सहित जहां पूरा हरियाणा जात आरक्षण की आग में झुलसा वहीँ राजस्थान में भी गुर्जर आन्दोलन का धुँआ शांत नहीं हुआ है. हरियाणा में जाट आरक्षण व् राजस्थान में गुर्जर आन्दोलन के कारण पूरा शहर रुका सा नजर आ रहा था. 
अब लोकसभा में महिला आरक्षण को ही देख लो. लम्बे अरसे से हर सरकार पर एक ही दबाव था की महिला आरक्षण बिल पारित किया जाये. शुक्र है भगवान् का की बिल तो पारित हो गया लेकिन इतना जरुर है की यह बिल पारित होने से एकाएक राजनीति जरुर गरमा गई थी. ठीक भी है भाई, नेता है तो राजनीति चमकाने के लिए शोरगुल तो करेंगे ही. उन्हें इस बात से क्या लेना देना की जिन महिलाओ को पुरुषो के बराबर का दर्जा दिलाने की वो बात कर रहे है वही महिलाये आज कन्या भ्रूण हत्या जैसी फैली बीमारी के कारण पेट में ही मारी जा रही है.
शोरगुल करने वाला नेता इस महामारी पर लगाम लगाने में जहाँ नाकाम है वही सरकारे भी लचीला कानून होने के कारण कुछ कर पाने में असमर्थ है. बावजूद इसके आज पैसे के लालच में एक डाक्टर इतना अँधा हो चुका है की वो इस धंधे को बंद ही नहीं करना चाहता. और सिर्फ डाक्टरों को ही क्यों दोष दिया जाये. भले ही हिन्दू, मुस्लिम, सिख हो या चाहे इसाई, हर वर्ग और जाति के लोगो के घरो में कन्या भ्रूण हत्या होती रहती है. खुद गर्भवती महिलाये भी नहीं चाहती की उसके घर में पहले बच्चे के रूप में लड़की पैदा हो तो कुछ घरो में वंश बढ़ाने के लिए लड़का जरुरी है कह कर गर्भपात करवा दिया जाता है.
फिर महिला आरक्षण बिल पारित होने पर हिसार सहित पूरे देश की महिलाओ को जो ख़ुशी है कहीं वो ख़ुशी सिर्फ राजनितिक तो नहीं है. अगर ऐसा नहीं है तो बुढ़ापे की लाठी सोच कर जिन पुत्रो को जनने के लिए आज हमारा समाज बेताब क्यों हो रहा है उनके स्थान पर अगर बेटियों को पैदा करने के लिए सरकार आर्थिक-सामाजिक सुरक्षा प्रदान करे तो शायद देश में बेटिया बचाई जा सकती है. और इसके लिए महिलाओ को आरक्षण नहीं बराबर का दर्जा देना होगा.
वरना आने वाले समय में बेटिया यही कहेंगी की पहले मुझे बचाते फिर आरक्षण पाते.

Related Articles :


Stumble
Delicious
Technorati
Twitter
Facebook

4 आपकी गुफ्तगू:

pragya said...

बिल्कुल सही कहा....कन्याएँ पहले जन्म लेने का अधिकार तो पाएँ...

संजय भास्‍कर said...

बिल्कुल सही कहा.... बेटिया जरूरी है

संजय भास्‍कर said...

बसंत पंचमी के अवसर में मेरी शुभकामना है की आपकी कलम में माँ शारदे ऐसे ही ताकत दे...:)

Unknown said...

आप अच्छा काम कर रहे हैं। आपकी खबरों मे सच्चाई झलकती है इस आग को बुझने मत देना। क्योंकि आप जैसे लोगों की न केवल मीडिया को बल्कि देश व समाज को भी जरूरत है। मेरी तरफ से शुभकामनाएं। ध्यान रहे कलम न झुके, न अटके, न भटके, न बिके।

Post a Comment

अंग्रेजी से हिन्दी में लिखिए

तड़का मार के

* महिलायें गायब
तीन दिन तक लगातार हुई रैलियों को तीन-तीन महिला नेत्रियों ने संबोधित किया. वोट की खातिर जहाँ आम जनता से जुड़ा कोई मुद्दा नहीं छोड़ा वहीँ कमी रही तो महिलाओं से जुड़े मुद्दों की.

* शायद जनता बेवकूफ है
यह विडम्बना ही है की कोई किसी को भ्रष्ट बता रह है तो कोई दूसरे को भ्रष्टाचार का जनक. कोई अपने को पाक-साफ़ बता रहे है तो कोई कांग्रेस शासन को कुशासन ...

* जिंदगी के कुछ अच्छे पल
चुनाव की आड़ में जनता शुकून से सांस ले पा रही है. वो जनता जो बीते कुछ समय में नगर हुई चोरी, हत्याएं, हत्या प्रयास, गोलीबारी और तोड़फोड़ से सहमी हुई थी.

* अन्ना की क्लास में झूठों का जमावाडा
आज कल हर तरफ एक ही शोर सुनाई दे रहा है, हर कोई यही कह रहा है की मैं अन्ना के साथ हूँ या फिर मैं ही अन्ना हूँ. गलत, झूठ बोल रहे है सभी.

* अगड़म-तिगड़म... देख तमाशा...
भारत देश तमाशबीनों का देश है. जनता अन्ना के साथ इसलिए जुड़ी, क्योंकि उसे भ्रष्टाचार के खिलाफ यह आन्दोलन एक बहुत बड़ा तमाशा नजर आया.
a
 

gooftgu : latest news headlines, hindi news, india news, news in hindi Copyright © 2010 LKart Theme is Designed by Lasantha