रावन तो हर वर्ष आता है राम मगर कब आओगे तुम




सबसे पहले आप सभी को गुफ्तगू की ओर से दशहरे की अनेको शुभकामनाये. भगवान् करे इस दशहरे पर आपके मन का रावन तो मर जाए लेकिन रावन की बुद्धि और उसका तेज आपको मिल जाये. 
प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी रावन ने दस्तक दे दी है. जगह-जगह दशहरे की तैयारिया जोर-शोर से चल रही है. देश में विभिन्न स्थानों पर मनाये जाने वाले दश्हारो में फर्क सिर्फ पुतलो की उंचाई ओर उनमे जलने वाले पटाखों का होता है. दशहरे के आयोजन से संस्थाए जहा नाम कमाना चाहती है वही बड़े से बड़ा पुतला जला कर अन्य संस्थाओं से आगे भी निकलना चाहती है. यही कारण है की हिसार में चार स्थानों पर मनाये जाने वाले दशहरे में 40 से 60 फीट की उंचाई के पुतले जलाये है. यहाँ आयोजको में पुतलो के अन्दर बजने वाले पटाखों ओर आतिशबाजियो को लेकर भी होड़ रहती है की कौन सी संस्था सबसे अच्छी ओर ज्यादा आतिशबाजी का प्रदर्शन करती है. चलो जी यह बात तो हो गई दशहरे की और उसमे जलने वाले पुतलो की. लेकिन इतनी गुफ्तगू से कहने का भाव यही था की रावन प्रतिवर्ष आता है और रामलीला के कलाकार भगवान् राम की जय जयकार करते हुए रावन के पुतलो को आग लगा कर दशहरे का समापन भी कर देते है.

लेकिन आज मेरे दिमाग में एक बात घर कर गई की अक्सर सुनने में आता है की भगवान् राम के रूप में एक कलाकार प्रतिवर्ष रावन को मारता है लेकिन रावन है की हर वर्ष फिर से जीवित हो जाता है. जब रावन हर साल आता है तो कभी भगवान् राम क्यों नहीं आते. क्यों हर साल कलाकार ही रावन, मेघनाथ और कुम्भकर्ण के पुतलो को आग लगाते है. रावन से बड़ा आज तक कोई तपस्वी नहीं हुआ, कोई बलशाली नहीं हुआ और ना ही कोई विद्धवान हुआ है. फिर भी बुराई पर अच्छाई की जीत मानते हुए हर साल दशहरा मनाया जाता है. जबकि आज घर-घर में और मन-मन में रावन छुपा बैठा है. किसी से बात कर के देख लो उसमे रावन जितना की गुस्सा भरा हुआ दिखता है. हर किसी के मन में चोर नजर आता है. हर कोई हवस का शिकारी बना घूम रहा है. सबसे ज्यादा रावन तो आज राजनीति में दिखाई देते है.

ऐसा नहीं है की यह सब आपको पता नहीं है लेकिन फर्क मात्र इतना है की कभी हम इस विषय पर सोचते नहीं है. जागरूकता तो है लेकिन जागने का समय नहीं है. तो क्या आपको लगता है की आज जिस माहौल में हम जी रहे है उसमे राम को आने की आवश्यकता है. जब रावन आ सकता है तो राम क्यों नहीं. तो मै इतना ही कहना चाहूँगा की अगर राम नहीं आ सकते तो हमको राम बनने की जरुरत है. तभी हम और हमारा परिवार सुरक्षित रह सकते है. नहीं तो आज देश में दो-तीन साल की मासूम लडकिया भी हवस के शिकारीयो से सुरक्षित नहीं रह गई है. जबकि पुरानी बात ना करूँ तो भ्रष्टाचार देश को किस कदर खोखला कर रहा है यह तो हम सभी ने कामनवेल्थ गेम्स में अच्छी तरह देखा और सुना है. जबकि राजनीति तो आज सिर्फ राज करने वालो के नाम ही हो गई है. भगवान् राम की तरह राज करने के दौरान जग भलाई तो बहुत पुरानी बाते हो गई है. जबकि रामलीलाओं और शिक्षा का स्तर आज क्या हो गया है वो मेरी तीनो पुरानी पोस्टो में मैंने बताया है.
अंत में मै तो यही कहना चाहूँगा की जिस तरह हर वर्ष लाखो रुपया खर्च कर रावन को जलाया जाता है तो क्यों नहीं देश का अरबो रुपया बचाने के लिए राम को बुलाया जाता. जब धरती पर रावन आ सकता है उसी तरह अब धरती पर भगवान् राम को भी आना पड़ेगा या फिर हम सबको ही राम बनना पड़ेगा.

Related Articles :


Stumble
Delicious
Technorati
Twitter
Facebook

2 आपकी गुफ्तगू:

अनुपमा पाठक said...

ram aayenge; is kalyug mein hamari bhakti unhe kheench laye... aur ram ke aagaman se mahaul prakashit ho jaye!
hamare andar ke dev ka jagran isi vijadashmi par ho....
regards,

S.M.Masoom said...

आज का रावण रूपी इंसान, राम की तारीफ तो करता है, लेकिन फिर से आने नहीं देना चाहता.

Post a Comment

अंग्रेजी से हिन्दी में लिखिए

तड़का मार के

* महिलायें गायब
तीन दिन तक लगातार हुई रैलियों को तीन-तीन महिला नेत्रियों ने संबोधित किया. वोट की खातिर जहाँ आम जनता से जुड़ा कोई मुद्दा नहीं छोड़ा वहीँ कमी रही तो महिलाओं से जुड़े मुद्दों की.

* शायद जनता बेवकूफ है
यह विडम्बना ही है की कोई किसी को भ्रष्ट बता रह है तो कोई दूसरे को भ्रष्टाचार का जनक. कोई अपने को पाक-साफ़ बता रहे है तो कोई कांग्रेस शासन को कुशासन ...

* जिंदगी के कुछ अच्छे पल
चुनाव की आड़ में जनता शुकून से सांस ले पा रही है. वो जनता जो बीते कुछ समय में नगर हुई चोरी, हत्याएं, हत्या प्रयास, गोलीबारी और तोड़फोड़ से सहमी हुई थी.

* अन्ना की क्लास में झूठों का जमावाडा
आज कल हर तरफ एक ही शोर सुनाई दे रहा है, हर कोई यही कह रहा है की मैं अन्ना के साथ हूँ या फिर मैं ही अन्ना हूँ. गलत, झूठ बोल रहे है सभी.

* अगड़म-तिगड़म... देख तमाशा...
भारत देश तमाशबीनों का देश है. जनता अन्ना के साथ इसलिए जुड़ी, क्योंकि उसे भ्रष्टाचार के खिलाफ यह आन्दोलन एक बहुत बड़ा तमाशा नजर आया.
a
 

gooftgu : latest news headlines, hindi news, india news, news in hindi Copyright © 2010 LKart Theme is Designed by Lasantha