अगड़म-तिगड़म... देख तमाशा...


- संयम जैन - स्वतंत्र पत्रकार
भारत देश तमाशबीनों का देश है। यहां जनता तमाशे देखना बहुत पसंद करती है। पिछले दिनों देश का सबसे बड़ा तमाशा जनता ने देखा और उसमें भागीदारी भी की। 16 अगस्त से अन्ना हजारे भ्रष्टाचार के खिलाफ जनलोकपाल बिल लाने की मांग पर अनशन पर बैठे। भ्रष्टाचार को मिटाने की उनकी मुहिम को बहुत से लोगों ने गंभीरता से लिया, लेकिन अधिकतर जनता अन्ना के साथ इसलिए जुड़ी, क्योंकि उसे यह एक बहुत बड़ा तमाशा नजर आया। 24 घंटे टीवी पर दर्जनों न्यूज चैनल्स पर लाइव कवरेज किसी बहुत बड़े तमाशे के समान थी। अन्ना व उनकी टीम ने तो इसे आंदोलन की तरह चलाया लेकिन जनता ने इसे तमाशे की तरह लिया। सरकार ने आंदोलन खत्म कराने के लिए अन्ना हजारे की मांगों को मानने का आश्वासन दिया और उनका अनशन खत्म हो गया। अन्ना का अनशन खत्म होते ही जनता के लिए तमाशा खत्म हो गया। अब अन्ना के आंदोलन के साथ जुडऩे वाले लोग कम नजर आते हैं। राजनीतिक पार्टियां अपनी राजनीतिक फायदे के लिए जनता के साथ इस तमाशे में शामिल हुई। तमाशा खत्म होते ही सब अपने-अपने काम पर लग गए। कहीं कोई बदलाव नजर नहीं आया। अन्ना के आंदोलन के दौरान भ्रष्टाचारियों ने कुछ हद तक जनता को तंग नहीं किया लेकिन आंदोलन खत्म होते ही रिश्वत लेने व देने का खेल फिर से पहले की तरफ चल पड़ा। 
जनता यदि इस आंदोलन को तमाशा नहीं समझती तो इस आंदोलन को अप्रत्यक्ष रूप से आगे बढ़ाया जाता। क्यों जनता सरकारी दफ्तरों में चल रहे भ्रष्टाचार को सामने नहीं लाती, क्यों रिश्वत मांगने का विरोध नहीं कर पाती। क्यों इस आंदोलन में कोई सरकारी अधिकारी या कर्मचारी शामिल नहीं हुआ। अन्ना के आंदोलन को जनता ने तमाशा ही समझा और 12 दिन तक चले इस तमाशे के बाद सभी ने तालियां बजाई, जश्न मनाया और अपने-अपने रास्ते हो लिए। इस देश में अगर भ्रष्टाचार को मिटाना है और बदलाव लाना है तो इस आंदोलन को आंदोलन के तौर पर ही देखा जाना चाहिए और आगे बढ़ाना चाहिए, न कि तमाशा समझ कर भुला दिया जाना चाहिए।

Related Articles :


Stumble
Delicious
Technorati
Twitter
Facebook

1 आपकी गुफ्तगू:

kshama said...

जनता यदि इस आंदोलन को तमाशा नहीं समझती तो इस आंदोलन को अप्रत्यक्ष रूप से आगे बढ़ाया जाता। क्यों जनता सरकारी दफ्तरों में चल रहे भ्रष्टाचार को सामने नहीं लाती, क्यों रिश्वत मांगने का विरोध नहीं कर पाती।
Sahmat hun!

Post a Comment

अंग्रेजी से हिन्दी में लिखिए

तड़का मार के

* महिलायें गायब
तीन दिन तक लगातार हुई रैलियों को तीन-तीन महिला नेत्रियों ने संबोधित किया. वोट की खातिर जहाँ आम जनता से जुड़ा कोई मुद्दा नहीं छोड़ा वहीँ कमी रही तो महिलाओं से जुड़े मुद्दों की.

* शायद जनता बेवकूफ है
यह विडम्बना ही है की कोई किसी को भ्रष्ट बता रह है तो कोई दूसरे को भ्रष्टाचार का जनक. कोई अपने को पाक-साफ़ बता रहे है तो कोई कांग्रेस शासन को कुशासन ...

* जिंदगी के कुछ अच्छे पल
चुनाव की आड़ में जनता शुकून से सांस ले पा रही है. वो जनता जो बीते कुछ समय में नगर हुई चोरी, हत्याएं, हत्या प्रयास, गोलीबारी और तोड़फोड़ से सहमी हुई थी.

* अन्ना की क्लास में झूठों का जमावाडा
आज कल हर तरफ एक ही शोर सुनाई दे रहा है, हर कोई यही कह रहा है की मैं अन्ना के साथ हूँ या फिर मैं ही अन्ना हूँ. गलत, झूठ बोल रहे है सभी.

* अगड़म-तिगड़म... देख तमाशा...
भारत देश तमाशबीनों का देश है. जनता अन्ना के साथ इसलिए जुड़ी, क्योंकि उसे भ्रष्टाचार के खिलाफ यह आन्दोलन एक बहुत बड़ा तमाशा नजर आया.
a
 

gooftgu : latest news headlines, hindi news, india news, news in hindi Copyright © 2010 LKart Theme is Designed by Lasantha