हरियाणा कि राजनीति, नेता और उनका राजनितिक दर्द


लगता है कि अब राजनीति सिर्फ राज करने और पाने वाले नेताओ के लिए ही रह गई है. जबकि एक समय नेताओ द्वारा यह कहा जाता था कि वो राजनीति में इस लिए आये है कि जनता का कुछ भला किया जा सके. यही कारण है कि हाल ही में हुए हरियाणा विधानसभा चुनावो को लेकर कुछ नेताओ का दर्द अब भी झलक रहा है. कुछ इन्ही बातो को लेकर जो दर्द हरियाणा जनहित कांग्रेस सुप्रीमो कुलदीप बिश्नोई के सीने में है कुछ वैसा ही दर्द इनलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला के सीने में भी
देखने को मिला. लेकिन श्री चौटाला का दर्द यहाँ कुछ इसलिए कम नजर आया कि भले ही वो हरियाणा के मुख्यमंत्री ना बन पाए हो लेकिन पिछला इतिहास ना दोहराते हुए वो विपक्ष के नेता तो बन ही गए. उनका कहना था कि ऐसा कुछ इसलिए संभव हो सका क्योंकि उनका संगठन मजबूत था फिर भी चुनाव के दिनों में पार्टी प्रत्याशियों कि खिलाफत करने वाले 10 वरिष्ठ नेताओ पर अनुशासनात्मक कार्यवाही पर उन्होंने अपनी सहमती जाहिर कि. साथ ही कहा कि अगर कुछ और नेताओ के नाम सामने आते है तो उनके खिलाफ भी कार्यवाही संभव है. हरियाणा के इन नेताओ के इस दर्द का कारण यह है कि हजंका के पांच विधायक जहा पार्टी और नेता बदल कर कांग्रेस से हाथ मिला चुके है वही इनलो और कांग्रेस कि एक सामान सीटे आने के बावजूद भूपेन्द्र सिंह हुडा सरकार बनाने में चौटाला से बाजी मार गए.
रविवार को हिसार आये औमप्रकाश चौटाला ने कहा कि विधानसभा स्पीकर निष्पक्ष भूमिका नहीं निभा रहे है. अगर उन्होंने नेताओ द्वारा पूछे गए सवालों का उचित जवाब नहीं दिया तो इनलो इसके खिलाफ अदालत का दरवाजा भी खटखटा सकती है. इसलिए स्पीकर को चाहिए कि वो सरकार को बचाने कि कोशिश ना करे. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इनलो एनडीऐ कि पार्टनर नहीं है जबकि एलनाबाद का चुनाव इनलो अपने चुनाव निशान पर लड़ेगी क्योंकि यह सीट इनलो कि थी और है. साथ ही उन्होंने जोड़ा कि समर्थन करने वालो का इनलो स्वागत करेगी. हरियाणा का राजनितिक भविष्य क्या है के जवाब में इनलो सुप्रीमो ने कहा कि जहा प्रदेश में कार्यपालिका पूर्ण रूप से भ्रष्ट हो चुकी है वही प्रदेश में सरकार नाम कि कोई चीज ना होने से प्रदेश का राजनितिक भविष्य अंधकारमय है. विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले 6 निर्दलियों और 5 हजंका विधायको के कांग्रेस में जाने पर बोलते हुए चौटाला ने कहा कि हुडा सरकार इस समय प्रदेश में लुट-फरोख्त कि राजनीति कर शासन कर रही है जिसका खामियाजा जनता को आने वाले समय में भुगतना पड़ेगा. प्रदेश में राजनीति के नाम पर कुछ भी हो लेकिन हमारा काम तो गुफ्तगू करना है. अब समझना तो जनता का काम है क्योंकि हमारा तो उद्देश्य ही समाचार का दूसरा पहलु पेश करना है. इस पर तो आप ही विचार करोगे कि नेताओ का यह दर्द क्या है और यह क्यों होता है. 

Related Articles :


Stumble
Delicious
Technorati
Twitter
Facebook

1 आपकी गुफ्तगू:

aseesh vashisht said...

sahi kaha aapne....vartman rajniti per karari chot hai aapka lekh....badhai

Post a Comment

अंग्रेजी से हिन्दी में लिखिए

तड़का मार के

* महिलायें गायब
तीन दिन तक लगातार हुई रैलियों को तीन-तीन महिला नेत्रियों ने संबोधित किया. वोट की खातिर जहाँ आम जनता से जुड़ा कोई मुद्दा नहीं छोड़ा वहीँ कमी रही तो महिलाओं से जुड़े मुद्दों की.

* शायद जनता बेवकूफ है
यह विडम्बना ही है की कोई किसी को भ्रष्ट बता रह है तो कोई दूसरे को भ्रष्टाचार का जनक. कोई अपने को पाक-साफ़ बता रहे है तो कोई कांग्रेस शासन को कुशासन ...

* जिंदगी के कुछ अच्छे पल
चुनाव की आड़ में जनता शुकून से सांस ले पा रही है. वो जनता जो बीते कुछ समय में नगर हुई चोरी, हत्याएं, हत्या प्रयास, गोलीबारी और तोड़फोड़ से सहमी हुई थी.

* अन्ना की क्लास में झूठों का जमावाडा
आज कल हर तरफ एक ही शोर सुनाई दे रहा है, हर कोई यही कह रहा है की मैं अन्ना के साथ हूँ या फिर मैं ही अन्ना हूँ. गलत, झूठ बोल रहे है सभी.

* अगड़म-तिगड़म... देख तमाशा...
भारत देश तमाशबीनों का देश है. जनता अन्ना के साथ इसलिए जुड़ी, क्योंकि उसे भ्रष्टाचार के खिलाफ यह आन्दोलन एक बहुत बड़ा तमाशा नजर आया.
a
 

gooftgu : latest news headlines, hindi news, india news, news in hindi Copyright © 2010 LKart Theme is Designed by Lasantha